उत्तर रेलवे द्वारा पर्वों के इस मौसम में यात्रियों को सुगम यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए व्यापक व्यवस्था की जाएँगी

Northern Railway will make extensive arrangements

Northern Railway will make extensive arrangements

यात्रियों के लिए निर्धारित होल्डिंग एरिया, टिकटों के लिए अतिरिक्त विशेष काउंटर बनाए जायेंगे, संरक्षा के उद्देश्य से मनीला रोप का उपयोग, अतिरिक्त आरपीएफ बटालियन की तैनाती तथा नियमित उद्घोषणाएं की जा रही हैं

अब तक 3,144 विशेष ट्रेनें, नियमित ट्रेनों में 59 अतिरिक्त कोच की घोषणा की गई है, जिनसे अतिरिक्त 2.25 लाख बर्थ  की उपलब्धता सुनिश्चित होगी 

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर, 2024Northern Railway will make extensive arrangements: पर्वों के इस मौसम के दौरान, उत्तर रेलवे ने यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की जाएँगी। मांग में अपेक्षित वृद्धि को पूरा करने के लिए, उत्तर रेलवे अन्य क्षेत्रीय रेलों के साथ मिलकर त्यौहारी सीजन के दौरान 01.10.2024 से 30.11.2024 तक 3144 त्यौहार विशेष ट्रेनें चला रही है। उत्तर रेलवे ने रियल टाइम  के आधार पर जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त भीड़ की सुविधाजनक निकासी के लिए अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रावधान किया है। विभिन्न ट्रेनों में कुल मिलाकर 59 अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं, जो 2996 फेरे लगाएंगे और त्यौहारी अवधि के दौरान 2.25 लाख से अधिक यात्रियों को सुविधा प्रदान करेंगे।

व्यवस्थाएं

प्लेटफार्मों पर भीड़भाड़ का समुचित प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों पर निर्दिष्ट होल्डिंग क्षेत्र बनाए जा रहे हैं। इन होल्डिंग क्षेत्रों में, ट्रेन की स्थिति/सूचना और मनोरंजन के लिए बड़ी स्क्रीन लगाने की योजना हैं, अतिरिक्त विशेष टिकट काउंटर बनाये जायेंगे, आरपीएफ हेल्पडेस्क, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्मों और ट्रेनों में महिला कर्मचारियों सहित अतिरिक्त आरपीएफ बटालियन की तैनाती की जाएगी, प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मनीला रोप का इस्तेमाल किया जायेगा, रेलवे सुरक्षा बल के जवान सामान्य श्रेणी कोचों में यात्रियों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए हाथ में पकड़े जाने वाले लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करेंगे । आरक्षित डिब्बों में अनधिकृत प्रवेश को रोकने, ज्वलनशील पदार्थों को ले जाने पर अंकुश लगाने और ट्रेनों और स्टेशन परिसर में धूम्रपान और कूड़ा फैलाने जैसी समस्याओं के समाधान के लिए कड़े उपाय लागू किए जा रहे हैं। फुट ओवर ब्रिज, प्रवेश/निकास द्वारों, प्लेटफार्मों, बुकिंग कार्यालयों और अन्य क्षेत्रों में भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए टिकट जांच कर्मचारियों और आरपीएफ कर्मियों की तैनाती बढ़ाई जाएगी ।

प्लेटफॉर्म पर भोजन/स्नैक्स के लिए पर्याप्त काउंटर उपलब्ध कराये जायेंगे। प्लेटफॉर्म पर जनता खाना भी उपलब्ध कराया जायेगा । विशेष ट्रेनों और अतिरिक्त कोचों के चलने के बारे में समय-समय पर घोषणा की जा रही है। उत्तर रेलवे ने सुचारू परिचालन सुनिश्चित करने के लिए, स्टेशन अधिकारियों को अंतिम समय में प्लेटफॉर्मो में परिवर्तन न करने के निर्देश दिए है। त्यौहार विशेष ट्रेनों के लिए पृथक प्लेटफॉर्म आवंटित किए जा रहे हैं।

उत्तर रेलवे त्यौहारी सीजन के दौरान सभी यात्रियों को सुरक्षित, आरामदायक और निर्बाध यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।